FAQ-QUESTIONS & ANSWERS

अगर आप आपके DDO का पासवर्ड भूल गए हैं तो निम्न जानकारी के साथ हेल्पडेस्क पर मेल करें।Mail - [email protected] Sir,PLEASE RESET MY SIPF PORTAL PASSWORD.SCHOOL NAME –SIPF CODE/ DDO CODE –DDO NAME-DDO EMPLOYEE ID –DDO MOBILE NO. –ATTACHED ADHAR CARD COPY OR SCHOOL LATTER HEAD
उत्तर:-प्रसुति अवकाश 180 दिन तक एवं अन्य अवकाश 120 दिन तक DDO स्वीकृत कर सकते है।
1-निर्धारित आवेदन पत्र 2-दो से अधिक संतान सम्बन्धित शपथ पत्र 50रु के स्टाम्प पर नोटरी /प्रिंसिपल से प्रमाणित युक्त। 3- पूर्व के स्वीकृत सभी एसीपी के आदेश एवं उनके वेतन निर्धारण आदेश की प्रतियां 4-पूर्व में कभी प्रमोशन फोरगो किया गया है तो उसका पूरा विवरण। 5-सातवे वेतनमान में जो फिक्सेशन हुआ है उसके आदेश एवं वेतन फिटिंग आदेश की प्रति 6- मूल सेवा अभिलेख 7-एसीपी हेतु 7 वर्ष की ACR की समीक्षा होती है यदि 7 वर्ष की ACR पूर्व में नही भरी गई है तो वह भी सलग्न करे। उक्त तरीके से तैयार आवेदन पत्र Cbeo के माध्यम से नियुक्ति अधिकारी को भेजे जाते है।नोट:-शिक्षा विभाग में शाला दर्पण के स्टाफ कॉर्नर में ऑन लाइन एसीपी का आवेदन करने हेतु मॉड्यूल विकसित किया है जिसके चालू होने पर एसीपी के लिए उस पर ऑन लाइन आवेदन पत्र सब्मिट करना होगा।
उत्तर:-स्थाईकरण हेतु आवेदन पत्र अपने Cbeo के माध्यम से नियुक्ति अधिकारी को भेजा जाता है। आवेदन पत्र के साथ निम्न दस्तावेज सलग्न करे।1-निर्धारित फॉर्म 2-दो वर्ष का परीक्षा परिणाम 3-दो वर्ष में आकस्मिक अवकाश सहित अन्य लिए गये समस्त प्रकार के अवकाशो का विवरण 4-एक वर्ष में 15 दिन से अधिक आकस्मिक अवकाश लिया है तो अधिक दिनों की वसूली कर चालान की प्रति। 5-सेवा संतोषप्रद का प्रमाण पत्र 6-कोई अवैतनिक अवकाश लिया है तो अलग से उसका प्रकरण जिसमे pl फॉर्म,मेडिकल प्रमाण पत्र आदि मय प्रिंसिपल की अभिशंसा सहित।नोट:- प्रोबेशन में आकस्मिक अवकाश की गणना संशोधित आदेश अनुसार ( एक जुलाई से 30 जून) के आधार पर की जाती है।
उत्तर:-Activ X का new वर्जन डाउन लोड करे उससे पहले कन्ट्रोल पैनल से पुराने वाले Activ x को हटा देवे। नोट:- नया वर्जन लेने हेतु [email protected] com पर मेल करें सब्जेक्ट में activ x लिखे वहा से लिंक प्राप्त होगा जिसे डाउन लोड करे।
उत्तर:-प्रोबेशन काल मे PL एवं HPL अर्जित ही नही होती है अतः यह सेवा पुस्तिका में नहीं जुड़ेगी।
उत्तर:-पहली एसीपी लगने से पहले प्रमोशन हो गया है इसलिये अब दूसरी एसीपी नियुक्ति तिथि से 18 वर्ष बाद 11/09/2030 में मिलेगी।
उत्तर:-1- दो वर्ष पूर्ण होने पर 4/7/11 को नियमित वेतन निर्धारण होगा इस हेतु टाइप टेस्ट पास करने की अनिवार्यता नही है। परन्तु नियमित वेतन निर्धारण दो वर्ष में कम्प्यूटर (RSCIT) योग्यता अर्जित करने के बाद नियमित वेतन मिलेगा अन्यथा देरी से कंप्यूटर योग्यता अर्जित करने पर परिवीक्षाकाल उतने दिन आगे खिसक जाएगा। 2:-नियमानुसार नियमित वेतन वृद्धि एक जुलाई से लगेगी जो नोशनल होगी परन्तु इसका आर्थिक लाभ टाइप टेस्ट पास करने की तिथि 19/03/2020 से मिलेगा। 3- एसीपी प्रथम नियुक्ति तिथि से ही देय होगी परन्तु इसका भी आर्थिक लाभ टाइप टेस्ट पास करने की तिथि से देय होगा।Note- (1) वेतन वृद्धियों व एसीपी के आदेश टाइप टेस्ट पास करने के बाद ही हो सकेंगे। (2) जो विधवा स्वयं अनुकंम्पा नियुक्ति में कनिष्ठ सहायक के पद पर लगती है उसे टाइप टेस्ट की अनिवार्यता से मुक्त रखा गया है। (3)पॉइंट न दो एवं तीन के संदर्भ में पहले कई लोगो को संशय था कि नियमित सेवा कब से मानी जावे इसका स्पस्टीकरण कार्मिक विभाग ने आदेश दिनांक 02/06/2020 में दिया गया है।
उत्तर:- (1)सेकण्डरी सेट अप की अभी स्वीकृत पोस्ट IFMS पर मद अनुसार शो होती है। (2)Peeo अधीनस्थ एलिमेंट्री के स्वीकृत पदों का मिलान शाला दर्पण के अनुसार होता है यह पद IFMS पर देखने पर शो नही होते है।
उत्तर:-(1) सबसे पहले कार्मिक अपनी एम्प्लॉई ID से TA का बिल बना कर ddo को फोरवर्ड करे एवं हार्ड कॉपी ddo को प्रस्तुत करें। (2)-बजट उपलब्ध होने पर DDO TA का निम्न प्रोसेस पूरा कर बिल बनावे। 1-TA का बिल नम्बर लगावे। 2- बिल का प्रोसेस करे। 3-अपलोड डोकोमेंट्स टेब में Annxer with esign, उपस्थिति प्रमाण पत्र,यात्रा का आदेश अपलोड करे। 4- फोरवर्ड to Ddo 5-फोरवर्ड to ट्रेजरी 6-डाउन लोड बिल रिपोर्ट 7-Esign बिल पर करे। 8-Esign बिल की रिपोर्ट प्रिंट करे।
उत्तर:- हर तरह से प्रयास करने से कोरोना कटौती ऐड नही हो रही है तो Egras से चालान बना कर जमा करावे एवं चालान की कॉपी बिल के साथ लगा देवे। हेड 8448-120-07-10
1;-पहले ट्रेजरी से बिल रिवर्ट होगा। 2:-उसके बाद DDO स्तर से बिल को रिवर्ट करे। 3:-Authorization में जा कर उस बिल को डिलीट कर देवे। 3:-अभी नए Updates के अनुसार Bill को Delete करने के बाद फिर से नया Bill Allocation नहीं करना है। 4:-अब objection दूर कर पुनः बिल का दोबारा नये बिल की तरह पूरा प्रोसेस करे।
उत्तर:-जिस हेड में पद IFMS पर स्वीकृत हुआ है एवं कार्मिक का पद जिस हेड में शाला दर्पण पर आवंटित है उसी के अनुरूप हेड रहेगा। कर्मचारी के बजट हेड का निर्धारण HOD से होता है। कर्मचारी अथवा DDO कोई भी कार्मिक का हेड नही बदल सकता है।
उत्तर:-राजकीय कार्य हेतु यात्रा करने वाला कोई भी कार्मिक चाहे वो परिवीक्षा काल मे हो अथवा संविदा पर उन्हें नियमानुसार यात्रा भत्ता देय है।परिवीक्षा काल/संविदा कार्मिक का मूल वेतन वही माना जायेगा जो उनका नियत पारिश्रमिक (fix वेतन) है।
निर्धारित आवेदन पत्र ➡️सटाम्प पेपर पर दो बच्चों का नोटरी से प्रमाणित शपथ पत्र । ➡️नियमित प्रथम नियुक्ति आदेश ➡️पर्व में 9 एवम 18 वर्ष के स्वीकृत एसीपी आदेश ➡️ पर्व में कोई पदोन्नति हुई है तो पदोन्नति आदेश एवम पदोन्नति पर वेतन निर्धारण आदेश की प्रति ➡️1/1/16 से हुए 7 वे वेतनमान के फिक्सेशन आदेश एवम वेतन निर्धारण आदेश की प्रति ।नोट➡️एसीपी के लिए 7 वर्ष की ACR की समीक्षा की जाती है अतः 7 वर्ष की ACR पूर्व में नही भरी गई हो तो वह भी आवेदन पत्र के साथ अवश्य सलंग्न करे।
उत्तर:-इस प्रकार के प्रकरण में डॉक्टर ने जिस दिन से कार्मिक को फिट बताया गया उसके अनुसार जॉइन करना पड़ेगा उस दिन अवकाश है तो Next working day को ड्यूटी जॉइन करनी होगी उसके अनुसार मेडिकल अवकाश की गणना करे।
उत्तर:-पहली एसीपी मिलने से पहले प्रमोशन हो गया। अब दूसरी एसीपी सीधी भर्ती 2nd की नियुक्ति तिथि 28/09/06 में 20 वर्ष सेवा पर 28/09/26 को देय होगी।